प्रदूषण की वजह से हो रही है गंजेपन और बालों के गिरने की समस्या

प्रदूषण की वजह से हो रही है गंजेपन और बालों के गिरने की समस्या

डॉ. दीपाली भारद्वाज

दिवाली के बाद से दिल्ली-एनसीआर, गाजियाबाद समेत कई शहरों में प्रदूषण का कहर बढ़ गया था। लोगों का प्रदूषण की वजह से सांस लेना मुश्किल हो गया था। हालांकि कुछ दिनों बाद प्रदूषण से थोड़ी बहुत राहत मिली थी। लेकिन हफ्ते भर की राहत के बाद फिर से दिल्ली-एनसीआर, गाजियाबाद समेत कई शहरों में दिल्ली की हवा जहरीली हो गयी है। सेंट्रल पलूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) की ओर से जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार गाजियाबाद व नोएडा एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) के अनुसार सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल रहे। ऐसे में सांस के मरीजों को सांस लेना मुश्किल हो गया है, अस्थमा के मरीजों की संख्या में भी इजाफा होता जा रहा है। लेकिन इस प्रदूषण की वजह से फेफड़ों, किडनी और दिल को ही समस्या का सामना नहीं करना पद रहा है बल्कि यह जहरीली हवा आपके बालों को भी नुकसान पंहुचा रही है। जानें कैसे?

प्रदूषण बन रहा है बालों के गिरने की वजह-

हाल ही में आई बाला फिल्म में भी बालों के गिरने की समस्या दिखाई गयी थी। जिसमे दिखाया गया था किस तरह से मेल बाल्डनेस पैटर्न बढ़ गया है और हेयर ट्रांसप्लांट के केस बहुत बढ़ चुके हैं। यह सब पॉल्यूशन की वजह से हो रहा है। लोगों के बालों में एक सफ़ेद परत जमा हो रही है जो कि पॉल्यूशन है। स्क्लैप में पॉल्यूशन के जमा होने से बाल धीरे कमजोर होने लगते हैं, बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं जिससे बल धीरे कमजोर होने लगते हैं। इसके अलावा प्रदूषण की वजह से 15 साल के  बच्चों में भी बालों की समस्याओं को देखा जा रहा है। पॉल्यूशन से स्कैल्प में जमा होने वाली सफ़ेद परत से बालों के कैरेटीन डैमेज कर देती है जिससे बालों का झड़ना और बालों में अलग-अलग तरह के इंफेक्शन की समस्या हो रही है। बालों का गिरना, बालों में रूसी दिखना, बालों का झड़ना, बालों की क्वालिटी गिरना, बालों का रफ़ होना जैसी समस्याएं प्रदूषण की वजह से हो रही हैं। इन सबसे से होने वाले नुकसान की भरपाई करने में सालों साल लग जाते हैं।

बालों को ऐसे सुरक्षित रखें-

  • बालों में साबुन लगाने से परहेज करें।
  • तेल न लगाएं, चिपचिपेपन से धूल मिट्टी चिपकती है।
  • प्रोटीन से भरा हुआ आहार लें।
  • घर से बाहर निकलने से पहले बालों की पूरी सुरक्षा कर लें।

(डॉक्‍टर दीपाली भारद्वाज दिल्‍ली की जानी-मानी कॉस्‍मेटोलॉजिस्‍ट हैं और राष्‍ट्रपति भवन की प्रेसिडेंट इस्‍टेट क्लिनिक की मानद डर्मेटोलॉजिस्‍ट हैं। दिल्‍ली के डिफेंस कॉलोनी इलाके में डी-305 में उनका क्लिनिक है। उनका ई मेल पता है: skincare306.col@gmail.com)

 

डॉ. दीपाली के अन्य आलेख-

'बाला' में बालों की इस बीमारी से परेशान दिखेंगे आयुष्मान खुराना, जानें इसके बारे में सबकुछ

इन उपायों से संवारें अपनी जुल्‍फें

एलर्जी से डरने की जरूरत क्‍या है

इसे भी पढ़ें-

रोज खाएं दो या तीन लहसुन और हार्ट अटैक-ब्लड प्रेशर से रहें दूर

ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करना भी है एक मानसिक बीमारी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।